उत्तराखंड

हैली सेवाओं के जरिए एक दिन में 1700 से अधिक तीर्थयात्रियों में किए बाबा केदार के दर्शन

देहरादून श्री केदारनाथ धाम में बर्फबारी और कई जिलों में बारिश होने के बावजूद के लिए होनी सेवाओं से केदारनाथ धाम की यात्रा आसान हो गई है। 23 मई को एक ही दिन में 1700 से अधिक तीर्थयात्रियों ने हेली सेवा के माध्यम श्री केदारनाथ धाम के दर्शन किये हैं। हेलीसेवाओं के जरिए तीर्थयात्रियों को सफल यात्रा कराने को लेकर उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण (यूकाडा) और पर्यटन विभाग की टीम पूर्ण रूप से प्रतिबद्ध है।

चारधाम यात्रा शुरू होने के बाद से अब तक 30883 तीर्थयात्री उत्तराखंड में संचालित हेलीसेवाओं का लाभ उठा चुके हैं। प्रदेश में कुल नौ ऑपरेटर यात्रियों के लिए हेली सेवाएं मुहैया करा रहे हैं। 23 मई को सभी ऑपरेटरों ने 305 शटल सेवाओं का संचालन किया, जबकि अभी तक कुल 5577 शटल सेवाएं संचालित की जा चुकी हैं। श्री केदारनाथ धाम के लिए रुद्रप्रयाग जिले के सिरसी, फाटा और गुप्तकाशी से हेली सेवा का संचालन किया जा रहा। है। बारिश के दौरान यात्रियों को सुरक्षित स्थान पर रहने की सलाह दी गई है। बारिश के रुकने की स्थिति और मौसम साफ होने के बाद ही तीर्थयात्रियों को आगे भेजा जा रहा है।

उत्तराखंड की भौगोलिक परिस्थितियों को देखते हुए हेली सेवा के महत्व को समझा है। हेली जा सकता सेवाओं का संचालन नियमानुसार व्यवस्थित ढंग से किया जा रहा है। चारधाम यात्रा के दौरान केदारनाथ धाम में नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) के मानकों के अनुसार हेली सेवा का संचालन किया जा रहा है। सुरक्षा उपाय के लिए सभी ऑपरेटरों के पास दोनों प्लीपैड में कर्मचारी तैनात हैं। वे रेडियो के माध्यम से एक दूसरे के साथ और लीकाप्टरों के साथ संचार संपर्क में रहते हैं। मौसम संबंधी किसी भी अपडेट नियमित धार पर भेजा जाता है।
सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर ने कहा कि हर 15 दिन बाद ऑनलाइन बुकिंग पोर्टल खोला जा रहा है। उन्होंने सभी यात्रियों से अपील की है कि केवल ऑफिशियल पोर्टल से ही बुकिंग करें। किसी प्रकार भी टिकट ब्लैक करने वालों के जाल में ना फंसे। साथ ही उन्होंने कहा कि ब्लैक मार्केटिंग करने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा।

———————–

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *