शिक्षा

ग्राफिक एरा से बीएससी एरोनॉटिक्स करेंगे आईआरडीटी के छात्र

देहरादून। ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी इस सत्र से इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च डेवलपमेंट एंड ट्रेनिंग (आईआरडीटी) के छात्र छात्राओं को बीएससी एरोनॉटिक्स कोर्स करायेगी। इसके लिए आज ग्राफिक एरा और आईआरडीटी के बीच एक एमओयू किया गया है।
ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी के सम्मेलन कक्ष में इस मौके पर आयोजित समारोह में उत्तराखंड तकनीकी शिक्षा परिषद के सचिव डॉ राजेश उपाध्याय ने कहा कि देश की प्रगति के साथ ही वैमानिक सेवाओं में लगातार विस्तार हो रहा है और एरोनॉटिक्स के क्षेत्र में प्रशिक्षित लोगों की मांग बहुत बढ़ गई है। उत्तराखंड में एरोनॉटिक्स के क्षेत्र में व्यापक संभावनाएं हैं।
ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ नरपिंदर सिंह ने कहा कि ग्राफिक एरा का एयरोस्पेस डिपार्टमेंट अत्याधुनिक तकनीकों से जुड़ा है और देश विदेश में उच्च शिक्षित व अनुभवी फैकल्टी होने के कारण यहां इससे संबंधित कई तरह गतिविधियां हो रही हैं। ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ संजय जसोला ने कहा कि पूरे देश के साथ ही उत्तराखंड में भी छोटे और बड़े एयरक्राफ्ट की सेवाएं बढ़ रही हैं। उत्तराखंड में नई हवाई सेवाएं शुरु होने के साथ ही एयरपोर्ट और हवाई पट्टियों का निर्माण हो रहा है। इसी कारण एयरक्राफ्ट के क्षेत्र में मानव शक्ति की मांग बढ़ रही है।
इस एमओयू के तहत आईआरडीटी के एयरक्राफ्ट मेंटीनेस कोर्स में प्रवेश लेने वाले छात्र-छात्राएं ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी में बीएससी एरोनॉटिक्स कोर्स कर सकेंगे। इस कोर्स की अवधि तीन वर्ष होगी। इन छात्रों को ग्राफिक एरा और आईआरडीटी के विशेषज्ञ ट्रेनिंग देंगे। ग्राफिक एरा में बीटेक एरोस्पेस इंजीनियरिंग कोर्स कई साल से चल रहा है। एमओयू पर कुलपति डॉ नरपिंदर सिंह और उत्तराखंड तकनीकी शिक्षा परिषद के संयुक्त सचिव डॉ मुकेश पांडेय ने आईआरडीटी की ओर से हस्ताक्षर किये। इस अवसर पर आईआरडीटी के असिस्टेंट सेक्रेट्री सचिन कुमार, डिप्टी सेक्रेट्री अभिषेक सिंह व विकास, ग्राफिक एरा के एरोस्पेस इंजीनियरिंग के एचओडी डॉ सुधीर जोशी व निदेशक अवस्थापना डॉ सुभाष गुप्ता के साथ ही डॉ पुनीत गुप्ता, डॉ ऋत्विक डोबरियाल और डॉ प्रभात सिंह भी मौजूद थे।

————————-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *