हेल्थ

उत्तराखंड में भी ‘डेल्टा प्लस वेरिएंट’ की दस्तक

ऊधमसिंहनगर के दिनेशपुर में एक युवक मिला वायरस के इस वरिएंट से संक्रमित
प्रदेश में बुधवार को मिले कोरोना संक्रमण के 77 नए मामले, कोई मौत नहीं
देहरादून। उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण की मंद पड़ती दूसरी लहर से काफी राहत है। क्योंकि संक्रमण के दैनिक मामलों में भी निरंतर गिरावट हो रही है और संक्रमित मरीजों की मौत का ग्राफ भी घट रहा है। लेकिन इस बीच राज्य में कोरोना का ‘डेल्टा प्लस वेरिएंट’ का मामला मिलने से हडक़ंप मच गया है। ऊधमसिंहनगर जनपद के दिनेशपुर में इस वेरिएंट का पहला मामला मिला है। कुछ समय पहले यहां आए बीटेक के एक छात्र की कोरोना जांच रिपोर्ट पाजीटिव आयी थी। जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए रेंडम जांच के तहत एनसीडीसी दिल्ली भेजे गए पांच प्रतिशत नमूनों में उसका भी सैंपल शामिल था। मंगलवार रात को युवक के सैंपल की जीनोम सिक्वेंसिंग में डेल्टा प्लस वेरिएंट मिलने की पुष्टि हुई है।
इससे बाद से ही स्वास्थ्य महकमे में हडकंप मच गया। हालांकि यह युवक बीती नौ जून को ही वापस लखनऊ  लौट गया था। वहीं आज स्वास्थ्य विभाग की टीम ने युवक का लोकल एड्रेस ट्रेस कर उसके संपर्क में आए अन्य लोगों के सैंपल लिए हैं। इधर, बुधवार को प्रदेश में कोरोना संक्रमण के 77 नए मामले मिले और 104 पुराने संक्रमित मरीज ठीक हुए हैं। राहत यह कि पिछले कई दिनों बाद आज किसी संक्रमित मरीज की मौत नहीं हुई है। इसके बाद राज्य में कोरोना के मरीजों का कुल आंकड़ा बढक़र 340959 तक पहुंच गया है। इनमें से 95.66 फीसद लोग स्वस्थ्य हो चुके हैं। फिलवक्त यहां पर कोरोना के 1506 एक्टिव केस हैं। कोरोना संक्रमित 7338 मरीजों की मौत भी अब तक राज्य में हो चुकी है।
स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार बुधवार को देहरादून में कोरोना संक्रमण के सबसे अधिक 14 मामले मिले हैं। इसके अलावा हरिद्वार में 13, नैनीताल व रुद्रप्रयाग में 10—10, पिथौरागढ़ में नौ, ऊधमसिंहनगर में पांच, चमोली में चार, पौड़ी व चंपावत में तीन—तीन, टिहरी व अल्मोड़ा में दो—दो तथा बागेश्वर व उत्तरकाशी में एक-एक व्यक्ति संक्रमित पाया गया है।
-—-—-—-—-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *